छत्तीसगढ़ खबरें

Retirement Planning : 40 की उम्र में इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेगी 55 से 60 हजार की पेंशन, जानें डिटेल

National Pension System Calculation: अगर आप नौकरी या फिर वर्किंग हैं तो आपकी कमाई होती रहती है। इन पैसों से आप अपनी पसंदीदा जिंदगी जीने का प्रयास करते हैं। यदि आप रिटायर हो गए हैं तो वर्किंग ईयर खत्म हो गया है और इसमें क्या सोचें।

खासतौर पर जब आप अपने रिटायरमेंट के लिए कोई भी प्लानिंग (Retirement Planning) न करें तो नॉन वर्किंग ईयर में अचानक से इनकम खत्म हो जाती है आपको अपने हिसाब से जीने में काफी तकलीफें होंगी। बैंक की सेविंग आपको ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रखेगी। इसीलिए रिटायरमेंट से पहले फाइनेंशियल प्लानिंग काफी जरुरी है।

यह भी पढ़ें : MS Dhoni News: महेंद्र सिंह धोनी के साथ धोखाधड़ी! अपने दोस्त और बिज़नेस पार्टनर पर किया 15 करोड़ का धोखाधड़ी का केस

काफी लोगों की होती ये है ये भूल

काफी सारे ऐसे लोग हैं जो कि भूल जाते हैं कि समय रहते रिटायरमेंट की प्लानिंग कर लें। कुछ लोगों की इनकम भी कम होती है और वह महीने के खर्च के बाद इतना नहीं बचा पाते हैं कि रिटायरमेंट स्कीम में निवेश करें।

वहीं काफी सारे ऐसे लोग हैं जो कि अपनी मौजूदा लाइफ और रिटायरमेंट के अलावा भी दूसरे लक्ष्यों पर ही खर्च कर देते हैं उनके पास रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए निवेश का ऑप्शन नहीं होता है। लेकिन ये बड़ी भूल होती है। दूसरे लक्ष्यों को भी इस पर ध्यान रखना होता है। जो कि काफी जरुरी हैं।

यह भी पढ़ें : PM Modi News : PM मोदी ने BJP विधायकों को दी हिदायत, कहा- तबादलों की सिफारिश से बचें, टिफिन लेकर जाएं

एनपीएस में कौन लोग कर सकते हैं निवेश

एनपीएस के तहत निवेश 18 साल से 70 सालों के बीच में शुरु कर सकते हैं। इसके लिए एनआरआई भी पात्र हैं। एनपीएस में कम से कम 20 सालों तक निवेश जरुरी होता है। खाते के खुलने के बाद 60 साल की आयु तक मैच्योरिटी पर योगदान करना होता है।

एनपीएस में जमा राशि को निवेश करने की जिम्मेदारी पीएफआरडीए के द्वारा रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर को दिया जाता है। ये निवेश को इक्विटी, सिक्योरिटी और नॉन गवर्नमेंट सिक्योरिटीज के अलावा फिक्स कमाई में निवेश करता है।

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2024 Schedule : टी20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का हुआ ऐलान… जानें कब होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला, देखिए पूरी लिस्ट

जानें पेंशन की कैलकुलेशन

अगर आप 40 साल में निवेश शुरु करते हैं तो हर महीने एनपीएस का निवेश 15 हजार रुपये का है। इसके बाद आपका कुल निवेश 36 लाख हो जाएगा। निवेश का अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी सालाना है। इसमें कुल कॉपर्स 88.9 लाख रुपये का है यानि कि कुल लाभ 52.94 लाख का है। जिसके बाद आप मंथली 23718 रुपये की पेंशन प्राप्त भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सचिन पायलट का छत्तीसगढ़ दौरा : प्रदेश प्रभारी बनाए जाने के बाद पहली बार आएंगे छत्तीसगढ़, पार्टी नेताओं के साथ करेंगे बैठक, न्याय यात्रा की भी करेंगे समीक्षा

जानें SWP प्‍लानिंग क्या है?

इसमें रिटायरमेंट पर जो 53.36 लाख रुपये जमा हुए हैं उसमें 13 लाख रुपये इमरजेंसी के लिए अपने बैंक खाते में छोड़ सकते हैं और बचे हुए 40 लाख से एसडब्ल्यूपी की प्लानिंग करें। इसमें कुल 40 लाख रुपये जमा होते हैं। जिसमें 10 फीसदी का अनुमानित रिटर्न मिलता है।

मंथली विड्रॉल 35 हजार रुपये का है। ये अवधि 25 लाख तक की है। फाइनेंशियल वैल्यू की बात करें तो इसमें 1 लाख 72 हजार 452 रुपये प्राप्त होंगे। इसका अर्थ है कि 25 सालों तक मंथली 35 हजार रुपये निकालने के बाद म्यूचुअल फंड में 1.72 लाख रुपये सेफ रहेंगे।


Back to top button
close